आउटगोइंग कॉल्स के लिए चार्ज नहीं लेगी वोडाफोन-आइडिया



नई दिल्ली .रिलायंस जियो की ओर से दूसरी कंपनियों के नेटवर्क पर आउटगोइंग कॉल के बदले ग्राहकों पर चार्ज लगाने के बीच देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन -आइडिया ने कहा है कि वह अपने ग्राहकों से आउटगोइंग कॉल के लिए किसी भी तरह का चार्ज नहीं लेगी।

वोडाफोन-आइडिया ने ट्वीट कर कहा है कि वह अपने ग्राहकों से किसी भी प्रकार का आउटगोइंग कॉल शुल्क नहीं लेगी। कंपनी का कहना है कि फ्री मतलब फ्री है और उसके ग्राहक अनलिमिटेड प्लान्स में अनलिमिटेड कॉल्स का लुत्फ उठाते रहेंगे। रिलायंस जियो ने दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने पर 6 पैसे प्रति मिनट का चार्ज लगा दिया है। जियो का कहना है कि दूसरी कंपनियों को कॉल करने पर उसे इंटरकनेक्शन यूसेज चार्ज (आईयूसी) देना पड़ता है। इस मद में वह अब तक 13 हजार करोड़ रुपए का भुगतान कर चुका है।

आईयूसी की मौजूदा दर 2017 से लागू है :जब कोई ग्राहक एक कंपनी से दूसरी कंपनी के ग्राहक को कॉल करता है तो कॉल करने वाली कंपनी को कॉल रिसीव करने वाली कंपनी को इंटरकनेक्शन यूसेज चार्ज यानी आईयूसी का भुगतान करना पड़ता है। वर्तमान में इसके लिए कंपनियों को 6 पैसे प्रति मिनट का भुगतान करना पड़ता है। मौजूदा दर 1 अक्टूबर 2017 से लागू है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Vodafone-Idea will not charge for outgoing calls