आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड से हमला किया; 1 की मौत, 20 घायल



श्रीनगर. मौलाना आजाद रोड पर सोमवार को सुरक्षाबलों पर आतंकियों ने ग्रेनेड से हमला किया। इस हमले में एक व्यक्तिकी मौत हो गई, जिसकी पहचान रिंकू सिंह के रूप में हुई है। जम्मू कश्मीर पुलिस के मुताबिक, हमले में सशस्त्र सीमा बल के 3 कर्मचारी और 15 नागरिक घायल हुए। 2 स्थानीय नागरिक एजाज और फयाज की हालत गंभीर बनी हुई है। पुलिस और सुरक्षा बल उपयोगी कदम उठा रहे हैं।

हमला रिहायशी इलाके में किया गया। घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।दरअसल, पुलिस ने दो दिन पहले सोपोर से स्थानीय आतंकी को पकड़ा था। उसे पेट्रोल पंपों और बाजार में ग्रेनेड फेंकने का काम सौंपा गया था।

सुरक्षाबलों ने किश्तवाड़ कुछ लोगों को हिरासत में लिया

26 राष्ट्रीय रायफल और स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप ने किश्तवाड़ से कुछ लोगों को गिरफ्तार किया है। सुरक्षाबलों ने इन लोगों से भारी मात्रा में गोला-बारूद और हिजबुल मुजाहिदीन से जुड़ा साहित्य भी बरामद किया है। वहीं, कश्मीर पुलिस ने कुलगाम से ड्रग तस्कर को गिरफ्तार किया है, जिसकी पहचान खुर्शीद भट्ट के तौर पर हुई। वह सोपत का रहने वाला है। उसके पास से ब्राउन शुगर समेत कुछ ड्रग्स बरामद की गई हैं। आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

पिछले महीने जैश के आतंकी मारे गए थे

पिछले महीनेजम्मू कश्मीर के अवंतीपोरा इलाके मेंसुरक्षा बलों ने जैश के 3 आतंकियों को मार गिराया था। सेना को इस क्षेत्र में आतंकियों के होने की सूचना मिली थी, जिसके बाद सर्च ऑपरेशन चलाया गया था। सुरक्षा बलों को इलाके की घेराबंदी करते देख आतंकियों ने गोलीबारी शुरू कर दी थी। जवाबी कार्रवाई में तीनों आतंकी मारे गए थे।पुलिस ने आतंकियों के पास से गोला-बारूद बरामद किया था।

लल्हारी को मूसा का उत्तराधिकारी माना जा रहाथा

तीनों आतंकियों की पहचान हामिद लोन उर्फ अब्दुल हमीद लल्हारी, नवीद टाक और जुनैद भट के तौर पर हुई थी। लल्हारी को जाकिर मूसा का उत्तराधिकारी माना जा रहा था। मूसा इसी साल मई में मारा गया था। मूसा हिजबुल मुजाहिदीन का आतंकी था। बाद में उसने अंसार गजवातुल हिंद आतंकी संगठन बनाया, जिसके अलकायदा से रिश्ते थे।

DBApp

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


हमले के बाद सुरक्षाबलों ने मौलाना आजाद रोड इलाके को घेर लिया।


हमले के बाद का दृश्य।


घायलों को नजदीक के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।


सुरक्षाबलों ने संदिग्ध के ठिकाने से गोला-बारूद बरामद किया।