रोहतांग में डेढ़ फीट बर्फबारी, शिमला समेत 6 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी



शिमला/ मनाली. हिमाचल में पिछले पांच दिनों से भारी बर्फबारी हो रही है। सोमवार को रोहतांग में डेढ़ फीट बर्फ गिरी। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले तीन दिनों में बर्फ गिरने के साथ बर्फबारी हो सकती है। 7 नवंबर को पूरे प्रदेश में बारिश की संभावना जताई गई है। शिमला, मंडी, कुल्लू, चंबा, सोलन और सिरमौर में 115 मिमी बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने शिमला, मंडी, ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस बीच, सोमवार को लाहौल स्पीति की ऊंची चोटियों और रोहतांग दर्रे में ताजा हिमपात हुआ है। इससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। शिमला का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से गिर कर 8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। कुफरी का 6, कल्पा का 2, मनाली में 4, डलहौजी में 6 और केलांग का न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस मापा गया।

लाहुल घाटी का मनाली से संपर्क कटा, दर्जनों वाहन रास्ते में फंसे
सोमवार को रोहतांग दर्रे में डेढ़ फीट बर्फबारी होने से लाहुल घाटी का मनाली से संपर्क कट गया है। रोहतांग दर्रे के दोनों ओर सैकड़ों वाहन फंस गए। लाहौल की ओर जाने वाले दर्जनों वाहन भी गुलाबा में रुके हुए हैं, जबकि लाहुल की ओर से आने वाले वाहनों को कोकसर में रोका गया है। बारालाचा दर्रे सहित शिंकुला दर्रे में एक से डेढ़ फीट हिमपात हुआ है। इससे लेह मार्ग भी बंद हो गया है औरजांस्कर घाटी का भी केलांग से संपर्क कट गया है। कुंजम दर्रे में भी बर्फबारी होने से स्पीति घाटी मनाली और लाहुल से कट गई है।

बीआरओ ने दर्रे को बहाल करने का काम किया शुरू

बीआरओ ने दर्रे के दोनों ओर सड़क बहाली का कार्य शुरू कर दिया है। मनाली की ओर मढ़ी से जबकि लाहुल की ओर कोकसर से सड़क बहाली शुरू कर दी है। बीआरओ कमांडर कर्नल उमा शंकर ने बताया कि रोहतांग दर्रे में डेढ़ फीट के करीब बर्फ पड़ी है।

DBApp

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


रोहतांग में ताजा बर्फबारी से जगह-जगह जाम की स्थिति रही। पर्यटकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।


Orange alert issued for 6 districts including Shimla snowfall in Rohtang in himachal pradesh


Orange alert issued for 6 districts including Shimla snowfall in Rohtang in himachal pradesh