आईएस के सरगना बगदादी की बहन तुर्की की हिरासत में, संगठन को खुफिया जानकारी देती थी



नई दिल्ली. तुर्की ने आईएस के सरगना रहे अबु बकर अल-बगदादी की बड़ी बहन रसमिया अवाद (65) को परिवार समेत सीरिया से हिरासत में ले लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स ने तुर्की के वरिष्ठ अफसरों के हवाले से यह जानकारी दी। वह पति और अन्य रिश्तेदारों के साथ अलेप्पो प्रांत के अजाज शहर में रहती थी।

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, रसमिया भी आतंकी संगठन आईएस से जुड़ी थी। वह संगठन को खुफिया जानकारियां देती थी।

अल-कुरैशीआईएस का नया सरगना

बगदादी 26 अक्टूबर को अमेरिकी सेना की कार्रवाई में मारा गया था। आईएस के प्रवक्ता अबु हमजा अल-कुरैशी ने 31 अक्टूबर को ऑडियो मैसेज जारी कर बगदादी के मारे जाने की पुष्टि की थी। उसने बताया था कि अबु इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी को संगठन का नया सरगना बनाया गया है। 3 नवंबर को आईएस से जुड़े नैसर न्यूज ने मिस्र और बांग्लादेश के आतंकियों की तस्वीर जारी की थी। इसमें सभी कुरैशी को समर्थन देते नजर आ रहे थे।

ट्रम्प ने 27 अक्टूबर को बगदादी के मारे जाने की पुष्टि की
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 27 अक्टूबर को ही टीवी पर लाइव प्रसारण के दौरान बगदादी की मौत की पुष्टि कर दी थी। उन्होंने कहा था कि अमेरिकी सेना को आते देख बगदादी ने सुरंग में भागने की कोशिश की थी। सुरंग में जब रास्ता नहीं मिला, तो उसने खुद की आत्मघाती जैकेट को ब्लास्ट कर लिया। इसमें उसकी और उसके तीनों बच्चों की मौत हो गई। ट्रम्प के मुताबिक, टेस्ट से बगदादी की पहचान कर ली गई।

DBApp

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


रसमिया अवाद। -फाइल फोटो