मैकडॉनल्ड्स का शेयर 3% गिरने से मार्केट कैप 27529 करोड़ रु घटा, सीईओ को हटाने का असर



शिकागो. मैकडॉनल्ड्स के शेयर में सोमवार को 3% गिरावट से कंपनी का मार्केट कैप 3.89 अरब डॉलर (27529 करोड़ रुपए) घटकर 143.4 अरब डॉलर (10.14 लाख करोड़ रुपए) रह गया। शुक्रवार को 147.29 अरब डॉलर था। सीईओ स्टीव ईस्टरब्रूक को निकालने की वजह से शेयर में बिकवाली हुई। ईस्टरब्रूक को कंपनी की कर्मचारी से रिलेशनशिप की वजह से निकाला गया। हालांकि, उनके रिश्ते आपसी सहमति से हैं, लेकिन मैकडॉनल्ड्स ने इसे कंपनी की पॉलिसी के खिलाफ बताया।

  1. मैकडॉनल्ड्स ने ईस्टरब्रूक को निकालने का ऐलान रविवार को किया। इसके बाद अमेरिका की फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी पाइपर जैफरे ने मैकडॉनल्ड्स के शेयर में गिरावट की आशंका जताई थी। उसने कंपनी के शेयर की रेटिंग ओवरवेट से घटाकर न्यूट्रल कर दी। ईस्टरब्रूक 2015 में मैकडॉनल्ड्स के सीईओ बने थे। उनके नेतृत्व में कंपनी का शेयर प्राइस बढ़कर दोगुना हो गया। मैकडॉनल्ड्स ने क्रिस केम्पजिंसकी को नया प्रेसिडेंट और सीईओ बनाया है। इससे पहले वे मैकडॉनल्ड्स (यूएसए) के प्रेसिडेंट थे।

  2. मैकडॉनल्ड्स के चीफ पीपुल ऑफिसर डेविड फेयरहर्स्ट ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया। वे ईस्टरब्रूक के अच्छे दोस्त हैं। ईस्टरब्रूक के सीईओ बनने के बाद फेयरहर्स्ट का प्रमोशन भी हुआ था। मैकडॉनल्ड्स ने कहा है कि फेयरहर्स्ट के इस्तीफे का ईस्टरब्रूक के मामले से कोई लेना-देना नहीं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      McDonald Share Price, News Updates On McDonald Market Cap 2019