रेड बुल के मैक्स ने वर्ल्ड चैम्पियन हैमिल्टन को 2 बार पीछे छोड़ा और हराया



खेल डेस्क. रविवार को साओ पाउलो के ऑटोड्रोम जोस कार्लोस पेस सर्किट पर ब्राजील ग्रांप्री में भरपूर ड्रामा देखने को मिला। रेड बुल के मैक्स पर्सटापेन ने 6 बार के वर्ल्ड चैम्पियन लुईस हैमिल्टन को पहले तो रेस में दो बार पीछे छोड़ा, इसके बाद उन्होंने रेस जीत ली। जबकि हैमिल्टन को साथी रेसर से भिड़ने के कारण पेनल्टी झेलनी पड़ी। इसके बाद वे तीसरे से सातवें नंबर पर खिसक गए। फरारी के दोनों रेसर सेबेस्टियन वेटल और चार्ल्स लेकलेर्क की कार क्रैश हो गई और वे रेस पूरी नहीं कर पाए।

वहीं, मर्सडीज के वाल्टेरी बोटास को कार में खराबी के कारण रेस से हटना पड़ा। फाइनल रेस में रेड बुल के मैक्स ने पोल पोजीशन से शुरुआत की। उन्होंने शुरुआत से ही बढ़त बनाए रखी। रेस में दो बार मर्सडीज के हैमिल्टन को भी पीछे छोड़ा और 305.879 किमी की रेस एक घंटे 33:14.678 मिनट में पूरी की। यह उनकी मौजूदा सीजन में तीसरी जीत है।

पिएरे गेसली दूसरे और कार्लोस सेंज तीसरे नंबर पर

टोरो रोसो के पिएरे गेसली दूसरे और मैक्लारेन के कार्लोस सेंज तीसरे नंबर पर रहे। कार्लोस सेंज ने रेस की शुरुआत आखिरी स्थान से की थी। उनकी टीम ने 5 साल में पहली बार पोडियम फिनिश किया। तीसरे नंबर पर चल रहे हैमिल्टन जब रेस में एक लैप बाकी था, तब उनकी कार रेड बुल के एलेक्जेंडर अल्बोन की कार से टकरा गई। उन्हें 5 सेकंड की पेनल्टी मिली और वे सातवें पर खिसक गए। रेस के 52वें लैप में बोटास की कार के इंजन से धुआं निकलने लगा और उन्होंने रेस छोड़ दी।

66वीं लैप में फरारी की कारें भिड़ीं, उसके दोनों रेसर बाहर
रेस का 66वां लैप चल रहा था। फरारी के वेटल और लेकलेर्क आगे निकलने की होड़ में भिड़ गए। दोनों रेसर को रिटायर होना पड़ा। वेटल की कार का टायर खराब हुआ, लेकलेर्क की कार के इंजन में आग लग गई। सीजन की अब सिर्फ एक रेस बाकी है। यह अबु धाबी में 1 दिसंबर को होनी है। पहली बार 21 रेस का कैलेंडर बनाया था। मर्सडीज के हैमिल्टन पहले ही इस साल के वर्ल्ड चैंपियन बन चुके हैं। उनकी टीम लगातार छठी बार कंस्ट्रक्टर्स चैंपियन बनी थी। अगले साल वर्ल्ड चैंपियनशिप मार्च में ऑस्ट्रेलियन ग्रांप्री से शुरू होगी अौर नवंबर में अबु धाबी ग्रांप्री से खत्म होगी। 2020 के सीजन में 22 रेस होंगी।

DBApp

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


रेड बुल के मैक्स पर्सटापेन।