विधानसभा में लगेगी राष्ट्रमंडल युवा संसद, 24 देशों के 47 प्रतिभागी लेंगे भाग, दिल्ली के 2 होंगे



नई दिल्ली .दिल्ली विधानसभा में 25-27 नवंबर के बीच राष्ट्रमंडल युवा संसद का आयोजन किया जाएगा। काल्पनिक देश कॉमनवेल्थलैंड की सांसद के तौर पर 24 देशों के 47 प्रतिभागी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इन युवाओं में दिल्ली के दो सहित 11 प्रतिभागी भारत के हैं। विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल ने बताया कि दसवें राष्ट्रमंडल युवा संसद के आयोजन में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागी 18-29 साल के बीच के हैं। भारत में पहली बार किसी विस के अंदर राष्ट्रमंडल युवा संसद का आयोजन किया जा रहा है।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का धन्यवाद करते हुए गोयल ने बताया कि दिल्ली को यह जिम्मेदारी उन्होंने सौंपी है। 25 नवंबर को बिरला युवा संसद का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी युवाओं को संबोधित करेंगे। दिल्ली विस में नवंबर के पहले हफ्ते में ही दिल्ली युवा संसद का आयोजन किया गया था। उसमें दिल्ली के अलग-अलग कॉलेजों को 84 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था।

कल डिनर लोकसभा में, 26 को विस में करेंगे प्रतिभागी

25 नवंबर को सांस्कृतिक कार्यक्रम दिखाने के बाद लोकसभा अध्यक्ष युवाओं को डिनर कराएंगे तो 26 नवंबर को विधानसभा लॉन में डिनर करेंगे। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। तो वहीं 27 नवंबर को राष्ट्रमंडल देशों के इन युवाओं को कुतुब मीनार की सैर कराई जाएगी। साथ में गार्डन ऑफ फाइव सेंसेस में सांस्कृतिक प्रोग्राम और वहीं डिनर होगा।

युवाओं की राजनीति में रुचि बढ़ाना मकसद

विस अध्यक्ष रामनिवास गोयल ने कहा है कि युवा संसद का आयोजन किए जाने से युवाओं में राजनीति के प्रति रुचि बढ़ेगी। संसद और विधानसभा की प्रक्रिया के बारे में समझ बढ़ेगी और फैसले कैसे लिए जाते हैं या जनप्रतिनिधि किस तरह से संवाद करते हैं, ये पता चलेगा। राष्ट्रमंडल युवा संसद में 11 भारतीय में दो दिल्ली की लड़कियां शामिल हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Commonwealth Youth Parliament to be held in assembly, 47 participants from 24 countries will participate, Delhi will have 2