रियल एस्टेट कंपनी ने हॉलीडे पार्टी में 198 कर्मचारियों को 70 करोड़ रुपए का बोनस दिया



वॉशिंगटन. अमेरिका के मैरीलैंड की रियल एस्टेट कंपनी सैंट जॉन प्रॉपर्टीज ने अपने 198 कर्मचारियों को 70 करोड़ रुपए (10 मिलियन डॉलर)का बोनस दिया। इसका ऐलान कंपनी ने हॉलीडे पार्टी में किया। सभी कर्मचारियों को उनका बोनस लाल लिफाफे में दिया गया। कर्मचारियों को औसतन 35 लाख रुपए ( 50 हजार डॉलर)दिए गए।सबसे अहम बात यह रही कि कर्मचारियों को इसकी भनक तक नहीं लगने दी।

सेंट जॉन प्रॉपर्टीज के प्रेसिडेंट लॉरेंस मेक्रांट्ज ने बताया कि कंपनी ने 14 साल के दौरान 200 लाख वर्ग फीट में कन्स्ट्रक्शन और डेवलपमेंट किया। यह एक बड़ी उपलब्धि है। इसे हासिल करने में कर्मचारियों ने बहुत मदद की है। इसको लेकर हम कुछ बहुत बड़ा करना चाहते थे। लिहाजा, यह सरप्राइज उन्हें धन्यवाद स्वरूप दिया गया है।

काम और समय के आधार पर तय किया गया बोनस
मेक्रांट्ज के मुताबिक, कर्मचारियों की सरप्राइज मनी कंपनी में उनके काम और समय के आधार पर तय की गई है।इसमें सबसे कम सरप्राइज मनी 100 डॉलर (7 हजार रुपए) की थी। 100 डॉलर की रकम ऐसे कर्मचारी को दी गई है, जिन्होंने हाल ही में कंपनी ज्वाइन की है या फिर ज्वाइन करने वाले हैं। कर्मचारी को बोनस के रूप में सबसे बड़ी रकम 2 लाख 70 हजार डॉलर (1.91 करोड़ रुपए) दी गई है।

पहली बार कर्मचारी का हवाई और होटल का खर्च दिया

बोनस के ऐलान से कर्मचारी काफी खुश थे। पार्टी में सभी अपनी-अपनी कहानियां सुना रहे थे। कोई क्रेडिट कार्ड का बकाया चुकाना चाहता था तो कोई लोन चुकाना चाहता था। कोई कर्ज चुकाने की बात कर रहा था। कंपनी प्रेसिडेंट ने कहा कि कंपनी के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब दूसरे राज्यों की 8 शाखाओं के कर्मचारियों के लिए हवाई किराया और उनके ठहरने के लिए होटल का खर्च उठाया गया।

कल्पना से परे था बोनस
37 साल की कमर्चारी स्टेफनी रिडग्वे ने बताया, जब मैंने लिफाफा खोला तो बिलकुल भी यकीन नहीं हो रहा था। उसमें पूरे 50 हजार डॉलर थे। मैं कंपनी में 14 साल से काम कर रही हूं। मुझे मेरी आंखों पर भरोसा नहीं हो रहा था और न ही इसे में शब्दों में बता सकती हूं। मैं बस इसकी कल्पना कर पा रही हूं। यह अतुलनीय हैं। इस पैसे का बड़ा हिस्सा मैं अपने बच्चे की पढ़ाई के लिए इस्तेमाल करूंगी। कुछ निवेश करूंगी। बाकी पैसा घर के रिनोवेशन में खर्च करूंगी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


कर्मचारियों की सरप्राइज मनी कंपनी में उनके काम और समय के आधार पर तय की गई है।