जनरल सुलेमानी की हत्या से नाराज नेता का संसद में ऐलान- ट्रम्प को मारने वाले को 21 करोड़ रु. का इनाम देंगे



तेहरान.ईरान के एक सांसद ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की हत्या के लिए 21 करोड़ रुपए का इनाम रखा है। ईरान के कह्नूज शहर से सांसद अहमद हामजे ने कहा है कि यह इनाम केरमान के लोगों की तरफ से होगा। केरमान वही जगह है जहां जनरल कासिम सुलेमानी को दफनाया गया। सांसद जनरल सुलेमानी की मौत पर काफी गुस्से में थे। इसीलिए उन्होंने संसद (मजलिस) में भाषण के दौरान ट्रम्प को मारने वाले को इनाम देने का ऐलान कर दिया।

हामजे ने संसद में यहां तक कह दिया कि ईरान को खुद की सुरक्षा के लिए परमाणु हथियार बनाने शुरू कर देने चाहिए। अगर हमारे पास आज परमाणु हथियार होता तो हम खतरों से सुरक्षित होते। अब हमें ऐसी लॉन्ग रेंज मिसाइल बनानी चाहिए, जो परमाणु हथियारों को अपने साथ ले जा सकें। अपनी सुरक्षा हमारा अधिकार है।

अमेरिका ने कहा- ऐसे बयान ईरान का आतंकी चेहरा दिखाते हैं
यूएन में अमेरिका के निरस्त्रीकरण मामलों के राजदूत रॉबर्ट वुड ने हामजे के बयान पर आपत्ति जताई। जेनेवा में रिपोर्टर्स से बातचीत के दौरान वुड ने कहा, “ईरान की तरफ से आने वाले ऐसे बयान उसके शासन का आतंकी चेहरा दिखाते हैं।” उन्होंने कहा कि ईरान के यह बयान बकवास हैं और रूहानी शासन को जल्द से जल्द अपना बर्ताव बदलना होगा।

3 जनवरी को अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए थे जनरल सुलेमानी

बगदाद एयरपोर्ट पर तीन जनवरी को अमेरिका द्वारा किए गए ड्रोन हमले में ईरान की इलीट कुद्स सेना के प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी। इसके बाद से ईरान और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ गया है।7 जनवरी को ईरान ने अमेरिका के दो बेसों पर 22 मिसाइलें गिराईं थीं। इसमें 11 अमेरिकी सैनिकों को चोटें आई थीं। सोमवार रात को भी अमेरिकी ग्रीन जोन पर मिसाइलें गिरीं, हालांकि इस हमले की किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


सांसद हामजे ने यह बयान 290 सीटों वाली संसद (मजलिस) में दिया। (फाइल)