21 साल के अमृत सिंह पहले सिख डिप्टी कॉन्स्टेबल बने, वे ड्यूटी के दौरान पगड़ी पहन सकेंगे



ऑस्टिन. भारतवंशी और लॉ एन्फोर्समेंट ऑफिसर अमृत सिंह टेक्सास की हैरिस काउंटी में डिप्टी कॉन्स्टेबलबनाए गए हैं। 21 साल के अमृत पहले ऐसे सिख अफसर होंगे, जो ड्यूटी के दौरान अपनी पगड़ी, दाढ़ी और लंबे बाल रख सकेंगे।

नए नियमों के तहत हैरिस काउंटी के सभी कॉन्स्टेबल कार्यालयों में प्रवर्तन अधिकारी वर्दी के साथ अपने धार्मिक चिह्न धारण कर सकते हैं। इस मौके पर अमृत ने कहा कि मैं हमेशा से डिप्टी कॉन्स्टेबल बनना चाहता था। लेकिन साथ ही साथ मेरा धर्म भी मेरे लिए उतना ही महत्वपूर्ण था। अमृत के मुताबिक, वह हमेशा से एक शांति अधिकारी के तौर पर काम करना चाहते थे। उन्होंने कई साल कानून प्रवर्तन अन्वेषक कार्यक्रम हिस्सा लिया। साथ ही पांच महीने पुलिस प्रशिक्षण अकादमी में काम किया। कुछ महीने के फील्ड ट्रेनिंगके बाद अमृतकोपेट्रोलिंग का काम दिया जाएगा।

धारीवाल के लिए कानून बदला था, लेकिन हेट क्राइम के शिकार हुए

इससे पहले 2015 में भारतीय मूल के संदीप सिंह धालीवाल टेक्सास में पहले सिख पुलिस अधिकारी थे। उन्होंने अपने धार्मिक निशान पहनने के लिए लंबी लड़ाई लड़ी थी। ड्यूटी के दौरान पगड़ी पहनने और दाढ़ी रखने की इजाजत मिली थी। पिछले साल सितंबर में वह हेट क्राइम का शिकार हुए थे। रॉबर्ट सोलिस नाम के शख्स ने उनकी गोली मारकर हत्या कर दी थी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


कुछ महीने के फील्ड ट्रेनिंग के बाद अमृत सिंह को पेट्रोलिंग का काम दिया जाएगा।